बीमारियां कुछ ऐसी जो आज भी हैं लाइलाज।

Leave a Comment
incurable deadly diseases

जी हाँ ,बदकिस्मती से ये एक कडबा सच हैं की आज भी कुछ ऐसी बीमारियां हैं,जिनका अभी तक कोई इलाज नहीं  हैं ,(Incurable Diseases).भले हि इन बीमारियों के मरीजों की संख्या लाखों या हजारों में एक या दो होती हैं ,पर जिनकों होतीं हैं उनका बच पाना मुश्किल होता हैं। आइए जानें इन बिमारियों को। 

साइक्लिक वोमेटिंग सिंड्रोम (Cyclic Vomiting Syndrome)

जो मरीज इस बीमारी से ग्रस्त होता हैं ,बो नियमित रूप से उल्टियां (Vomiting) करते हैं। ज्यादातर cases में देखा गया हैं ,की बयस्कों की तुलना में बच्चों में ये बीमारी ज्यादा होती हैं। 35000 बच्चों में से किसी 1 या 2 को ये बीमारी होती है। 

अलस्ट्रोम सिंड्रोम (Alstrom Syndrome)

इस बीमारी में genetic mutations से अनुबंशिक बिकार पैदा हो जाते हैं। शुरुआती symptoms  में मोटापा ,type 2 मधुमेह (diabetes ) और प्रकाश के प्रति संबेदनशीलता बड़ जाती है। इस बीमारी से kidney और दिल की भी समस्या हो जाती है। 

Landau क्लेफ्फनेर सिंड्रोम (Landau kleffner syndrome )

इस बीमारी में बच्चों की क्षमता (capacity ) बहुत बुरी तरह से प्रभाबित होती हैं। इसका असर बच्चों की भाषा सीखने पर पड़ता है। जन्म से होने वाली इस बीमारी के कारण बच्चों का ब्यबहार (behaviour ) असामान्य (abnormal ) हो जाता है।
Derkums Disease 

इस बीमारी में शरीर के ऊतक बसिय गांठ के रूप में परिबर्तित हो जाते है। इन गांठों के बिकास से तंत्रिकाएं प्रभाबित होती है जिसके कारण बहुत दर्द होता है। 


0 comments:

Post a Comment

VideoBar

This content isn't available over encrypted connections yet.

WHAT Next BUDDY